आयुष्मान भारत योजना 2023 नई लिस्ट जारी|

आयुष्मान भारत योजना 2023 की नई लिस्ट जारीः-

आयुष्मान भारत योजना फॉर्म, पीएम जन असम्बद्ध योजना आवेदन फॉर्म , आयुष्मान भारत योजना नई सूची ,पीएम जन आरोग्य सूची पीडीएफ, आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड , पीएम आयुष्मान योजना सूची उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है। भारत सरकार समय-समय पर कई ऐसी योजनाओं को शुरू कर रही है जिससे लोगों के जीवन में सुधार आ सके और उन सभी को सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सके।

आयुष्मान भारत योजना 2023 नई लिस्ट जारी

आयुष्मान भारत योजना 2023 नई लिस्ट जारी

भारत के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने एक ऐसी योजना शुरू की है जिससे गरीब और पिछड़े रहेंगे स्वास्थ्य संबंधी समान को दूर करने के लिए आर्थिक रूप से एक स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा जिसमें से कम से कम 1350 बीमारियों का पांच लाख का बीमा होगा बिल्कुल मुफ़्त में इलाज होगा। आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत 14 अप्रैल 2018 कोभीमराव अम्बेडकर जी के जन्मदिवस के दिन छत्तीसगढ़ राज्य के बीजापुर जिले से शुरू की थी और इसके बाद पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी के जन्मदिवस के दिन 25 सितंबर 2018 को पूरे भारत देश में लागू कर दी गई थी। इस योजना का संचालन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा किया जाता है।

आयुष्मान भारत योजना रजिस्ट्रेशन शुरूः-

आयुष्मान भारत योजना जन असम्बद्ध योजना के माध्यम से गरीबों को सालाना पांच लाख का बीमा दिया जाएगा, जिसके माध्यम से वो सभी 6 लाख रुपये तक मुफ़्त में 1452 बीमारियों के लिए अपना उपचार करवा सकते हैं। आज हम इस लेख में इससे जुड़ी सभी जानकारियों को आपके सामने प्रकट करेंगे।आयुष्मान भारत योजना के उद्देश्य, लाभ, पात्रता, लाभार्थी सूची और इसके लिए किस प्रकार आवेदन किया जाए? आदि की जानकारी इस लेख में प्राप्त करें।

जन व्यापी योजना में कम से कम 10 करोड़ गरीबों को शामिल करने का लक्ष्य रखा गया है। आयुष्मान भारत योजना को एक और नाम से जाना जाता है जो “प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना” है। इस योजना के बड़े केंद्र सरकारी अस्पताल और निजी अस्पताल (पैनल) में होने वाले केंद्र सरकार के निशाने पर हैं।

यह भी पढ़ेः- असम मुख्यमंत्री स्व नियोजन योजना 2023 

केंद्र सरकार ने अब आयुष्मान योजना के लिए दाखिले को बढ़ाने का फैसला किया है साथ ही हेल्थ केयर के बजट को बढ़ाने का भी फैसला लिया है। इस योजना के अधिकांश लाभार्थी सरकारी अस्पताल में दखल देंगे और उसके बीमारी के खर्च को कवर करेंगे। इस योजना का लाभ पाने के लिए लाभार्थी को अपने भ्रमपूर्ण सीएससी केंद्र में जाकर संपर्क करना होगा।

आयुष्मान भारत योजना के महत्वपूर्ण लाभ एवं सुचनाएंः-

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई जन आरोग्य योजना के बहुत लाभ है जिनमें से कुछ की जानकारी नीचे दी गई है:

  • प्रधानमंत्री जन अयोग्य योजना के अन्तर्गत लगभग 15 करोड़ परिवारों को इसका लाभ मिलेंगा।
  • इस योजना में लाभार्थी को पांच लाख का स्वास्थय बीमा प्रदान किया जायेगा।
  • इस योजना में दवाई की लागत, चिकित्सा आदि का खर्चा सरकार द्वारा प्रदान किया जायेंगा।
  • इस योजना में लगभग 1452 बीमारियों को शामिल किया गया है, जिसकी सूची नीचे दी गई है।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को किसी भी प्रकार से पैसे देने की जरूरत नहीं पड़ेगे।
  • इस योजना का संचालन स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा किया जाता है।
  • इस योजना के माध्यम से गरीब परिवारों को बीमारी के चलते कोई भी खर्चा करने की जरूरत नहीं है। इस बीमा से उनके बीमारी का खर्च सरकार कवर करेंगी।

आयुष्मान भारत योजना की सूची में आपका नाम है या नहीं

आयुष्मान भारत योजना के पात्र इस स्‍कीम के तहत 1452 बीमा के लिए मुफ्त उपचार करवा सकते हैं, इसमें दवाई की लागत, चिकित्सा आदि का खर्च सरकार देती है। ये स्‍कीम स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय संचालन करता है।देश में रहने वाले सभी नागरिकों के स्वास्‍थ्‍य का ख्‍याल रखने के उद्देश्‍य से आयुष्मान भारत योजना सरकार की तरफ से आशंका जताई जाती है। इस स्‍कीम में 5 लाख तक के मुफ्त इलाज की सुविधा मिलती है। दवाई की लागत, चिकित्सा आदि का खर्च सरकार देती है। इस योजना के पात्र लोगों के लिए आयुष्मानमान कार्ड बन जाता है। इसके बाद हैं?आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं या नहीं, इसके लिए आपको अपनी पात्रता की जांच करनी होगी। यहां जानिए ABY के लिए पात्रता चेक करने के तरीके और यदि आप पात्र हैं तो इसके लिए पंजीकरण करवा कैसे कर सकते हैं?

इस तरह से चेक कर सकते हैं।
  1. सबसे पहले PMJAY की आधिकारिक वेबसाइट https://pmjay.gov.in/ पर जाएं। होमपेज पर ‘क्या मैं पात्र हूं’ का विकल्प देखें। ये आपको टॉप मेन्यू में ही दिखेगा। इसके पहले प्रश्न चिह्न का निशान भी बन जाता है, इस पर क्लिक करें।
  2. क्लिक करते ही आपके सामने शुरू होगा इन पेज खुल जाएगा। इसमें आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा। पास में अधिकृत कैप्‍चा कोड को ओटीटीपी लिस्ट करें।
  3. आपके मोबाइल पर जो ओटीपी आएगा, उसे देखकर उसे निर्धारित खाने में डाल दें। मोबाइल ओटीपी सत्यापन करने के बाद आपको निश्चित कुछ राशियां होंगी। आप जिस तरह से रहते हैं, उसे चुनें।
  4. प्रमाणिकता के बाद आपको श्रेणी चुननी होगी। आप उस कैटेगरी को चुनें जिसके जरिए आप अपना नाम चेक करना चाहते हैं। कुछ राज्य सिर्फ राशन कार्ड नंबर से चेक करने की सुविधा देते हैं, तो कुछ राज्य का नाम या परिवार संख्या के होश से लिस्ट देखने की सुविधा देते हैं। वहीं कुछ आपस में मोबाइल नंबर, राशन कार्ड और अपना नाम सर्च करने के विकल्प से मिलते हैं। आप अपने दिए गए विकल्पों में से किसी एक को चुन सकते हैं।
  5. इसके बाद खोज करने पर आपको पता चल जाएगा कि आप इस योजना के लाभ लेने के पात्र हैं या नहीं। अगर आपका नाम आयुष्मान भारत योजना की सूची में शामिल नहीं है तो क्लिक रिजल्ट वाले बॉक्स में कोई परिणाम नहीं मिला लिख ​​कर दिया जाएगा।
  6. इसके अलावा दूसरा तरीका है कि आप अपने अवचेतन जन सेवा केंद्र के माध्यम से सभी जरूरी दस्तावेज उपलब्ध कराकर आयुष्मान भारत योजना के लिए अपनी पात्रता की जांच कर सकते हैं।
रजिस्‍ट्रेशन करने कि विधिः-
  • अगर आप इस योजना के पात्र हैं तो आपको इसका पंजीकरण करना होगा।
  • रजिस्‍ट्रेशन के लिए आपको अपना भ्रमपूर्ण अटल सेवा केंद्र या जन सेवा केंद्र में जाना होगा और आपके सभी मूल दस्तावेजों की छाया प्रति/फोटोकॉपी जमा करानी होगी।
  • इसके बाद जन सेवा केंद्र की ओर से उन छायाप्रति के वास्तविक दस्तावेजों से सत्यापन करना होगा।
  • इसके बाद आपको पंजीकरण नंबर दिया जाएगा।
  • पंजीकरण के 10 से 15 दिनों के बाद आपको जन सेवा केंद्र द्वारा गोल्डन कार्ड प्राप्त होगा।
  • इसके बाद आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

read more:

Leave a Comment

Happy Propose day Wishes कुछ खास तरीके से करे दिन की शुरूआत valentine’s day couple ऐसे करें कुछ खाश काम valentine’s day इस तरह खुश करें अपने पार्टनर को India vs England second day test, highlights India vs England, 2nd Test, Visakhapatnam