नवोदय विद्यालय चयन सूची 2024 में इस तरह से कक्षा 6वी 9वी रिजल्ट चेक करे।

जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश के लिए पात्रता परीक्षा का आयोजन किया जाता है, इस परीक्षा में लाखों छात्र भाग लेते हैं। जवाहर नवोदय विद्यालय द्वारा वर्ष 2024-25 के लिए छात्रों के चयन के लिए 4 नवंबर 2023 को परीक्षा का आयोजन किया गया था।

यह परीक्षा सभी स्कूलों में ऑफलाइन आयोजित की गई थी. यह परीक्षा एक ऐसी परीक्षा है, जिसे पास करने के बाद छात्र के पास पढ़ाई का अच्छा मौका होता है। इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने के बाद छात्र को जवाहर नवोदय विद्यालय में निःशुल्क शिक्षा प्रदान की जाती है।

नवोदय विद्यालय लिस्ट 2024

हाल ही में इस परीक्षा में लाखों छात्रों ने भाग लिया था और अब वे सभी छात्र इस परीक्षा के परिणाम को लेकर काफी चिंतित हैं। जिन छात्रों ने यह परीक्षा दी है और जो लोग इस परीक्षा का परिणाम देखना चाहते हैं उनकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि आज का यह आर्टिकल उन सभी छात्रों के लिए है जिन्होंने हाल ही में यह परीक्षा दी है।

इस लेख में हम आपको “जवाहर नवोदय चयन सूची 2024” के बारे में बताने जा रहे हैं। अगर आप इसके बारे में पूरी जानकारी पाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना होगा तो चलिए शुरू करते हैं अपना आज का आर्टिकल।

नवोदय विद्यालय की परीक्षा आयोजित कराने के फायदे।

यदि आपको जवाहर नवोदय विद्यालय द्वारा आयोजित पात्रता परीक्षा के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो आपके लिए इस परीक्षा से संबंधित पूरी जानकारी होना बहुत जरूरी है। यह परीक्षा एक ऐसी परीक्षा है जो देशभर के सभी स्कूलों में आयोजित की जाती है। यह परीक्षा जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश के लिए छात्रों की पात्रता की जांच करने के लिए आयोजित की जाती है।

जवाहर नवोदय विद्यालय एक ऐसा विद्यालय है जिसके अंतर्गत छात्रों को सरकार द्वारा शिक्षा संबंधी सभी प्रकार की सुविधाएं निःशुल्क प्रदान की जाती हैं। इस साल यह परीक्षा 2 चरणों में आयोजित की गई थी, जिसके तहत इसका पहला पेपर 4 नवंबर 2023 को आयोजित किया गया था और दूसरा पेपर 20 जनवरी 2024 को आयोजित किया गया था। यह परीक्षा मूल रूप से कक्षा 5 के छात्रों को दी जाती है, जिसे पास करने के बाद छात्रों को कक्षा 6 के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय में जाने का अवसर दिया जाता है।

जवाहर नवोदय विद्यालय पात्रता और परीक्षा कट ऑफ

विभाग ने इस परीक्षा में भाग लेने वाले सभी छात्रों के लिए इसकी कटऑफ जारी कर दी है। विभाग द्वारा इस परीक्षा के लिए कटऑफ श्रेणीवार जारी की गई है, जो इस प्रकार है:-

  • PWD – 45-50
  • EWS – 65-70
  • ST – 55-60
  • SC – 55-60
  • OBC – 65-70
  • UR – 70-75

जवाहर नवोदय विद्यालय रिजल्ट सूची जारी

इस वर्ष जवाहर नवोदय विद्यालय की पात्रता परीक्षा देने वाले सभी छात्रों को बता दें कि अभी तक विभाग ने हमें इसके परिणाम के संबंध में कोई जानकारी नहीं दी है। विभाग की ओर से अभी तक परीक्षा का रिजल्ट जारी नहीं किया गया है लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस पात्रता परीक्षा का रिजल्ट विभाग इस साल फरवरी के अंत तक जारी कर देगा.

जवाहर नवोदय विद्यालय की चयन सूची

जो भी छात्र जवाहर नवोदय चयन सूची 2024 देखना चाहते हैं उनकी जानकारी के लिए बता दें कि इस परीक्षा की चयन सूची बोर्ड द्वारा इसके परिणाम के बाद जारी की जाएगी। इस परीक्षा का रिजल्ट जारी होते ही कुछ ही दिनों में इसकी चयन सूची भी जारी कर दी जाएगी.

जवाहर नवोदय विद्यालय रिजल्ट कैसे देखें।

बोर्ड के द्वारा अभी इस परीक्षा के रिज़ल्ट को जारी नहीं किया गया है, लेकिन रिज़ल्ट के जारी होने के बाद मे आप हमारे द्वारा बताए गए इन चरणों की मदद से इसके रिज़ल्ट को आसानी से देख सकते है :-

  • इसके लिए सबसे पहले आपको एनवीएस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने इस वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • इस होम पेज पर आपको “रिजल्ट लिंक” का विकल्प दिखाई देगा।
  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  • इस पेज पर आपको अपनी निजी जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • इसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अंत में आपके सामने रिजल्ट की पीडीएफ खुल जाएगी जिसे आप डाउनलोड करके आसानी से देख सकते हैं।

read more:- नवोदय विद्यालय रिजल्ट 2024 जारी, इस बार सभी को मिलगा स्मार्ट फोन

Leave a Comment

Happy Propose day Wishes कुछ खास तरीके से करे दिन की शुरूआत valentine’s day couple ऐसे करें कुछ खाश काम valentine’s day इस तरह खुश करें अपने पार्टनर को India vs England second day test, highlights India vs England, 2nd Test, Visakhapatnam