सहारा इंडिया बैंक का पूरा पैसा वापिस, इस तरह से करो पूरा प्रोसेसर

सहारा इंडिया बैंक- भारतीय नागरिक अपनी बचत को लेकर बहुत सुरक्षात्मक हैं। जिसके कारण ये अपनी अर्जित पूंजी को अपने जीवन का अहम हिस्सा मानकर अपना जीवन व्यतीत करते हैं, लेकिन भारत में शैक्षणिक योग्यता की कमी के कारण इन लोगों को कई बार जमा पूंजी के साथ खिलवाड़ करते हुए देखा गया है। जिसे आज घोटाला या धोखाधड़ी के नाम से जाना जाता है।

ऐसा ही एक घोटाला भारतीय नागरिकों के साथ भारतीय दिग्गज सहारा इंडिया ने किया था। इस घोटाले के जरिए भारत में चार करोड़ से ज्यादा लोगों के पैसों से खिलवाड़ होता नजर आया. इन लोगों में देश के रिक्शा चालक और मजदूर जैसे कई आम लोग शामिल थे. इन लोगों द्वारा निवेश की गई रकम का आंकड़ा करीब 86,000 करोड़ रुपये है. ऐसा चारों ओर कहा जाता है. अगर आप भी इन निवेशकों में से एक हैं तो आपके लिए सारी जानकारी पढ़ना जरूरी है बशर्ते आप दोबारा जरूर पढ़ें।

सहारा इंडिया बैंक Check Refund List

देश में इस घोटाले की शुरुआत सब्जी विक्रेताओं और मजदूरों को प्रतिदिन ₹1 के भविष्य के निवेश पर अच्छा रिटर्न देने जैसी विभिन्न योजनाओं से हुई। कंपनी द्वारा चलाई जा रही इन योजनाओं के प्रति देश के अधिकांश लोग आकर्षित होते देखे गए, जिसके कारण लोगों ने इस कंपनी द्वारा संचालित अन्य योजनाओं में भी उत्साहपूर्वक निवेश किया।

साल दर साल कंपनी में निवेशकों के बढ़ते निवेश को ध्यान में रखते हुए कानूनी जांच की गई जिसमें कंपनी गरीबों के पैसे के साथ खिलवाड़ करती नजर आई। इसके बाद कंपनी बंद हो गई और इसमें मौजूद सभी निवेशकों का निवेश डूब गया।

इन निवेशकों में कुछ ऐसे भी निवेशक थे जिनकी निवेश राशि बहुत ज्यादा थी, जिसके लिए वे सड़क पर उतरकर सरकार से अपना पैसा मांगते नजर आए. निवेशकों की बड़ी संख्या और निवेश के आंकड़ों के कारण सरकार को उनके पैसे वापस करने के लिए निवेश रिफंड की घोषणा करनी पड़ी और अब सरकार द्वारा सहारा रिफंड पोर्टल बनाया गया है।

इस पोर्टल के माध्यम से वे सभी लोग जिनका पैसा डूब गया है। वे निवेश वापसी के लिए आवेदन करके अपना निवेश आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपने भी आवेदन किया है तो सहारा इंडिया रिफंड लिस्ट जानने के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

सहारा इंडिया बैंक की धनवापसी कब होगी

अगर आपने सहारा इंडिया बैंक के घोटाले में अपना निवेश खो दिया है तो आपको सहारा रिफंड पोर्टल पर जाकर आवेदन करना होगा। यह आवेदन करने के बाद आपको आपकी निर्धारित धनराशि प्रदान कर दी जाएगी, लेकिन कब मिलेगी, यह सवाल आपके मन में है। अगर आ रहा है तो हम आपको बताना चाहते हैं कि आपके आवेदन के 15 से 20 दिन बाद आपका पैसा आपको पोर्टल के माध्यम से उपलब्ध करा दिया जाएगा।
निवेश रिटर्न राशि क्या होगी?

यदि आपने सहारा इंडिया बैंक में अपने डूबे हुए निवेश की वसूली के लिए आवेदन किया है, तो हम आपको बताना चाहते हैं कि जिन निवेशकों का पैसा सहारा कंपनी में डूबा हुआ है, उनके लिए सरकार द्वारा निवेश रिटर्न की राशि ₹10000 निर्धारित की गई है। जिन लोगों ने 10,000 रुपये से ज्यादा निवेश किया है उन्हें 10,000 रुपये दिए जाएंगे और बाकी रकम भी भविष्य में दी जाएगी।

सहारा इंडिया बैंक की चेक लिस्ट कैसे करे

अगर आपका पैसा सहारा इंडिया बैंक में डूब गया है तो अपना पैसा वापस पाने के लिए सरकार द्वारा जारी पोर्टल पर आवेदन करने के बाद निवेश रिटर्न की सूची जानना आपके लिए बहुत जरूरी है। इसके लिए आपको इस सारी प्रक्रिया को ध्यानपूर्वक जानना होगा।

  1. सबसे पहले आपको सरकार द्वारा जारी सहारा रिफंड पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. अब वेबसाइट के मुख्य पेज पर सहारा इंडिया रिफंड लिस्ट 2024 का विकल्प आ रहा होगा, उस पर क्लिक करें।
  3. अब आपसे अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड दर्ज करने के लिए कहा जाएगा जिसे आपको ध्यानपूर्वक दर्ज करना होगा।
  4. सबमिट विकल्प पर क्लिक करते ही आपको सहारा इंडिया रिफाइनरी 2024 देखने को मिलेगा।

अगर आपका निवेश भी सहारा इंडिया बैंक के घोटाले में डूब गया है तो अपने निवेश को वापस पाने के लिए आपको सहारा रिफंड पोर्टल पर आवेदन से जुड़ी सारी जानकारी मिल जाएगी और साथ ही आवेदन के बाद जारी होने वाली रिफंड सूची की भी जानकारी मिल जाएगी. आवेदन, इस आलेख में. प्रदान की गई है।

इसे भी पढ़ें –


Leave a Comment

Happy Propose day Wishes कुछ खास तरीके से करे दिन की शुरूआत valentine’s day couple ऐसे करें कुछ खाश काम valentine’s day इस तरह खुश करें अपने पार्टनर को India vs England second day test, highlights India vs England, 2nd Test, Visakhapatnam